ऑनलाइन सर्वे कैसे आपके बिज़नेस को उचाईयां प्रदान कर सकते हैं

मार्केटिंग के लिए सर्वे कराना किसी भी नए या पुराने बिज़नेस के लिए एक महत्वपूर्ण साधन है। B2B या B2C दोनों तरह के बिज़नेस इससे अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं, अपनी खामियां जान सकते हैं, मार्केट के ट्रेंड समझ सकते हैं, ग्राहकों की ज़रूरत समझ सकते हैं, और अपने प्रतिद्वंदी बिज़नेस के बारे में ढंग से जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं। ऑनलाइन सर्वे आज के इस डिजिटल युग में कंपनियों और बिजनेसों के लिए मार्केटिंग करने का एक अलहदा और असरदार तरीका है। पर सर्वे किस तरीके से कराना चाहिए, कैसे उसमें लोगों और व्यापारियों की भागदारी बढ़ाई जाए, सवाल किस ढंग से पूछे जाएं जिससे ज़रूरी और सही सूचना निकल कर सामने आए जिससे छोटे और मझले स्तर के बिज़नेस अपनी मार्केटिंग रणनीति को बना सकें और उससे ज़्यादा से ज़्यादा लाभ उठा सकें, यह बेहद अहम पहलू है। ऑनलाइन सर्वे कराने के लिए बहुतायत में प्लैटफॉर्म मौजूद हैं जो आपके ब्रांड और ज़रूरतों के मुताबिक सर्वे तैयार करते हैं और कराते हैं।

सर्वे कराने के लिए सही सवालों का चुनाव:

किसी भी तरीके के सर्वे के लिए बुनियादी ढांचा उसके सवाल तय करते हैं। जितने सटीक सवाल, उतना कारगर आपका सर्वे। जब ऑनलाइन सर्वे की बात होगी तब सवालों का धारदार होना और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि डिजिटल युग की जनता अपना समय नष्ट नहीं करना चाहती।

सर्वे के सवाल जिस तरीके से बुने गए होंगे, उनके जवाबों से उसी प्रकार ग्राहकों की राय, उनके पसंद–नापसंद, अन्य बिज़नेस किस तरह उनके लिए बेहतर साबित होते हैं, आपको अपने अप्रोच में क्या बदलाव करने हैं, इन सबका पता चलेगा।

बातों और एडवरटाइजमेंट के सहारे किए गए प्रचार तंत्र से बेहतर और सटीक तरीका सही सवालों के ईमानदार जवाबों से बिजनेस मॉडल को दुरुस्त करना लंबी दौड़ में साबित होता है।

आपके बिजनेस को किस क्षेत्र में सुधार की आवश्यकता है, आपके बिजनेस का कौन सा पहलू ग्राहकों और व्यापारियों की नज़र से अछूता रह रहा है, इनके आधार पर सवालों की सूची तैयार करनी चाहिए। जो सूचना इन सवालों के आधार पर एकत्रित की जाएगी उसका उपयोग आपको अपने ग्राहकों और अन्य बिजनसों को समझने में और उन तक आसानी से पहुंचने में मदद करेगी।

सर्वे के सवाल कई तरीकों से बुने जाते हैं जो किसी भी बिज़नेस के ज़रूरतों के मुताबिक तैयार किए जाने चाहिए। कभी सवाल वैकल्पिक हो सकते हैं, कभी वे ग्राहकों का फीडबैक मांगते हो सकते हैं, कभी रैंकिंग चुनने के लिए आग्रह कर सकते हैं, कभी वे रेटिंग देने को पूछ सकते हैं। जैसी ज़रूरत आपके बिजनेस को हो, वैसे ही सवाल तय किए जाने चाहिएं और उन्हें उसी तरीके से ग्राहकों के सामने भी रखा जाना चाहिए।

आलोचना बेहतरी की ओर बढ़ाती है:

इन सर्वे में छोटे या मझले बिजनेस कड़ी आलोचना का भी सामना कर सकते हैं। शायद ग्राहक उनके काम से नाराज हों या फिर उनकी अपेक्षाएं बड़ी कंपनियों के माफिक बंधी हों, कारण कोई भी हो, सर्वे के बाद आलोचना का आना एक साधारण और आम प्रक्रिया है। पर बिजनसों को इससे घबराना नहीं चाहिए। उपभोक्ताओं के सभी विचार सर–माथे लेना चाहिए और उससे अपने बेहतरी की तरकीब निकालनी चाहिए। ईमानदार राय, झूठी चापलूसी से कहीं बेहतर होती है। जो कम्पनियां इन आलोचनाओं को स्वीकार करते हुए उनको सुधारने का प्रयास करती हैं वह जल्द ही फलक़ तक पहुंच जाती हैं। आप भी उसी तरह अपने बिज़नेस को आसमान की ऊंचाईयों तक ले जा सकते हैं।

XOS से सर्वे कराना क्यों चुनें?

XOS ऑनलाइन सर्वे कराने का एक बड़ा प्लैटफॉर्म है और इस परिदृश्य में एक लंबे वक्त से खुद को मौजूद पाता है। XOS की टीम आपके ब्रांड को अच्छे से जांचती–परखती है और फिर आपकी ज़रूरतों के हिसाब से सर्वे के सवाल और उन्हें किस तरीके से उपभोक्ताओं के सामने रखना है यह तय करती है। अच्छी तादाद में XOS पर लोग सर्वे करने आते हैं, जिसका लाभ आप अपने व्यापार के लिए उठा सकते हैं।

अंत में चलते चलते:

ऑनलाइन सर्वे आपके बिजनेस को बहुत तेजी से ऊंचाईयों पर पहुंचा सकते हैं। आपके सर्वे के सवाल, उनके आधार पर एकत्रित डाटा और फिर उसके अनुसार आपके द्वारा तैयार किया गया मार्केटिंग प्लान, इसमें आपकी मदद करेंगे। उपभोक्ताओं के पसंद नापसंद जानना, उनकी नाराजगी और संतुष्टि को समझना, उनकी अपेक्षाओं के अनुसार ख़ुद को ढालना और आलोचना को खुले मन से स्वीकारना आपके बिजनेस को छलांग लगाने का अवसर देता है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp
Email