कैसे करें डाटा आधारित मार्केटिंग से बिजनेस का मुनाफा ज़्यादा?

मार्केटिंग परिदृश्य लगातार बदल रहा है क्योंकि व्यवसाय अपने मार्केटिंग अभियानों में विभिन्न चरणों में सटीक ग्राहक व्यवहार और पैटर्न को पकड़ने का प्रयास फनल करके करते हैं। परिष्कृत तकनीकों और डेटा-संचालित समाधानों का धन्यवाद जिनसे व्यवसायों को अब अपने लक्षित बाजार तक पहुंचना आसान हो गया है।

डेटा-संचालित मार्केटिंग आपको अपने ग्राहकों की ज़रूरतों और चाहतों के बारे में एक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान कर सकती है। इन दिनों प्रभावी मार्केटिंग इस बारे में है कि आपका व्यवसाय डेटा के उपयोग को मैक्सिमाइज करने के लिए किस तरह शोध कर सकता है और अपने दर्शकों से जुड़ सकता है, संभावनाओं की पहचान कर सकता है और लीड उत्पन्न कर सकता है।

आपके द्वारा एकत्र किया गया डेटा आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आपके लक्षित ग्राहक आपके लिए क्या महत्व रखते हैं, जिससे आप ऐसे अभियान बना सकते हैं जो जुड़ाव बढ़ा सकें। ग्राहकों की मांगों और अपेक्षाओं के साथ-साथ अपनी कंपनी को नए रुझानों से अपडेट रखने का भी यह एक शानदार तरीका है।

यदि आप बिक्री बढ़ाने में वास्तव में सफल होना चाहते हैं, तो डेटा का आपकी कंपनी की लीड जनरेशन रणनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका होगी। यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जिनसे आप उच्च-गुणवत्ता वाली लीड बनाने के लिए डेटा-संचालित मार्केटिंग का लाभ उठा सकते हैं।

खरीदार व्यक्तियों का बेस तैयार करें

खरीदार व्यक्ति आपके आदर्श ग्राहकों के डेटा-संचालित, अर्ध-काल्पनिक रिप्रेजेंटेशन हैं। वे आपको सफ़ल संभावनाओं पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं और आपके संगठन के लिए उच्च-मूल्य वाले ट्रैफ़िक, लीड्स और ग्राहकों को आकर्षित करते हैं, जिनके लंबे समय तक आपके साथ रहने की अधिक संभावना है।

जब सामग्री निर्माण, उत्पाद विकास, बिक्री और ग्राहक अधिग्रहण और प्रतिधारण से संबंधित अन्य सभी चीजों की बात आती है, तो आपके अपने खरीदार व्यक्तित्व की पूरी समझ होना महत्वपूर्ण है।

अपनी मार्केटिंग को अधिक प्रभावी ढंग से लक्षित और वैयक्तिकृत करने के लिए, अपने दर्शकों के विभिन्न वर्गों की आदतों और विशेषताओं के बारे में डेटा का उपयोग आवश्यक हो जाता है। यदि आपके दर्शकों को लगता है कि आप उनसे सीधे बात कर रहे हैं, तो वे आपकी बातों पर अधिक ध्यान देंगे।

क्लाउड-आधारित सहयोग टूल्स का उपयोग करें

सभी व्यवसायों के लिए ग्राहक व्यवहार को समझने और उपभोक्ता विपणन के विभिन्न दृष्टिकोणों का मूल्यांकन करने के लिए डेटा महत्वपूर्ण है। हालाँकि, अकेले डेटा आपको मार्केटिंग रणनीति को प्रभावी ढंग से निष्पादित करने में मदद नहीं कर सकता है जब तक कि इसका उपयोग सहयोग उपकरणों के संयोजन में नहीं किया जाता है जो एकत्रित डेटा में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं।

ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) प्लेटफॉर्म, उदाहरण के लिए, अपनी यात्रा के दौरान ग्राहक के सभी इंटरैक्शन को केंद्रीकृत करते हैं। यह विपणक को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है कि ग्राहक सोशल मीडिया चैनलों पर व्यवसाय के साथ कैसे बातचीत करते हैं और उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप अभियान विकसित करते हैं। इसी तरह, व्यवसाय अपने ग्राहकों की पिछली खरीदारी की आदतों का विश्लेषण करने और भविष्य में वे क्या खरीदेंगे, इसका पूर्वानुमान लगाने के लिए क्लाउड-आधारित विश्लेषण और डेटा का उपयोग कर सकते हैं।

क्लाउड-आधारित समाधानों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे विभिन्न विभागों को सूचनाओं का आदान-प्रदान करने की अनुमति देते हैं, जबकि टीम के प्रत्येक अधिकृत सदस्य को उन संसाधनों तक पहुंच प्रदान करते हैं जो शिक्षित निर्णय लेने के लिए आवश्यक हैं।

लक्षित और पुनर्लक्ष्यीकरण विज्ञापन बनाएं

विपणक डेटा-ट्रैकिंग एनालिटिक्स और समाधानों का उपयोग करके ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रदान किए गए ब्राउज़र कुकीज़ और व्यक्तिगत डेटा से उपयोगी अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं। डेटा-संचालित मार्केटिंग आपको अपने लक्षित बाज़ार की खरीदार की आदतों और उनके क्रय निर्णयों को प्रभावित करने वाले कारकों को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देती है। यह जानकर कि आपके दर्शक क्या पसंद करते हैं, क्या चाहते हैं और क्या जरूरत है, आप बेहतर लक्षित विज्ञापन बनाने में सक्षम होंगे।

ये लक्षित विज्ञापन क्लिक-थ्रू दरों को बढ़ा सकते हैं क्योंकि आप उन्हें तदनुसार अनुकूलित कर सकते हैं। वे न केवल वेबसाइट ट्रैफ़िक में सुधार करेंगे बल्कि व्यक्तिगत उत्पाद अनुशंसाओं और प्रायोजित सामग्री के माध्यम से अधिक राजस्व अर्जित करने में भी आपकी सहायता करेंगे।

कुशल पुनर्लक्ष्यीकरण विज्ञापन विकसित करने के लिए आप एक डिजिटल मार्केटिंग पार्टनर का भी सहयोग ले सकते हैं। ग्राहकों को आपकी वेबसाइट पर वापस लाने के लिए पुनर्लक्ष्यीकरण विज्ञापन अविश्वसनीय रूप से प्रभावी हैं। कई बार, आपके उत्पादों को संभावित खरीदार पसंद करते हैं लेकिन खरीदारी करने के लिए तैयार नहीं होते हैं। पुनः लक्ष्यीकरण विज्ञापन उन्हें पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित करते हैं, जो आम तौर पर रूपांतरण की ओर ले जाता है।

लक्षित ईमेल अभियान बनाएं

अधिकांश व्यवसायों और ब्रांडों के अब ऑनलाइन संचालन के साथ, अधिक से अधिक उपभोक्ता अनुकूलित अनुभव की तलाश कर रहे हैं। वे चाहते हैं कि ब्रांड उनकी प्राथमिकताओं के बारे में जानें और उनके साथ अधिक व्यक्तिगत स्तर पर जुड़ें।

डेटा एनालिटिक्स टूल का उपयोग करके सावधानीपूर्वक एकत्र किए गए डेटा के साथ, विपणक लक्षित ईमेल और सामग्री भेजने के तरीके की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं जो दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित होते हैं और उन्हें सकारात्मक जुड़ाव को प्रेरित करते हैं।

आप कई तरह से पर्सनलाइज्ड ईमेल बना सकते हैं। आप संबंधित विषय पंक्तियों का उपयोग कर सकते हैं, खरीद इतिहास के आधार पर उत्पाद अनुशंसाएं बना सकते हैं, और वफादार ग्राहकों को विशेष सौदे और छूट प्रदान कर सकते हैं।

अधिक लक्षित सामग्री वितरित करने में सहायता के लिए आप अपने दर्शकों को खंडों में भी ग्रुप कर सकते हैं। ग्राहक खंड जनसांख्यिकी, शौक, रुचियों या खर्च करने की आदतों पर आधारित हो सकते हैं।

विशेष सौदों की पेशकश करें

उपभोक्ता हमेशा पैसे बचाने के तरीकों की तलाश में रहते हैं। ज्यादातर लोग स्टोर पर जाने से पहले कूपन ढूंढते हैं। विशिष्ट जनसांख्यिकी के लिए कूपन को लक्षित करने के लिए डेटा का उपयोग करें और इस तथ्य का लाभ उठाएं।

आप अपने दर्शकों की रुचियों से अधिक परिचित हो जाते हैं जब आप उन पर डेटा एकत्र करते हैं, और आपको पता चलता है कि वे किस तरह के कूपन या छूट की सराहना करेंगे। फिर आप इस डेटा का उपयोग ऑफ़र बनाने और ईमेल, सोशल मीडिया या सशुल्क विज्ञापन के माध्यम से अपने लक्षित समूह को भेजने के लिए कर सकते हैं।

आपके व्यवसाय के लिए रूपांतरण बढ़ाने के लिए विशेष ऑफ़र और छूट एक शानदार तरीका है। संभावित खरीदार को परिवर्तित करना बिक्री प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है – लेकिन आपके लक्षित दर्शकों में से कई रूपांतरण के लिए तैयार हैं और उन्हें बस एक अंतिम टच की जरूरत है। डेटा-संचालित मार्केटिंग के माध्यम से, आप विशेष ऑफ़र बना सकते हैं जो आपकी संभावनाओं को बदल देगा।

अंतिम विचार: अपने लाभ के लिए डेटा का उपयोग करें

डेटा-संचालित लीड जनरेशन का उपयोग करना आपके व्यवसाय के लिए आपको प्रतिस्पर्धा में आगे रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह ध्यान देने योग्य है कि न केवल यह जानना कि डेटा कैसे एकत्र किया जाए – बल्कि इसका उपयोग कैसे किया जाए – आपकी रणनीति को वास्तव में सफल बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कोई अवसर न चूकें, वर्तमान और सटीक डेटा के आधार पर लीड को प्रभावी ढंग से इकट्ठा, मूल्यांकन और पोषण करने वाले टूल का उपयोग अधिकतम करें।

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp
Email