मुझे सर्वेज़ में भागीदार क्यूँ बनना चाहिए ?

सामाजिक दायित्व हमारे हिस्से का एक अहम पहलू है इसे हमे निभाने में कोई संकोच नहीं होना चाहिए।  सामाजिक दायित्व में कई काम आते हैं जैसे देश और समाज की प्रगति की लिए कार्य करना , अपने कर्तव्यों को निष्ठा और ईमानदारी से निभाना आदि , ऐसे ही एक अहम कर्तव्य है देश,दुनिया, समाज में चल रहे उपकरण , और उत्पादों के बारे में सही राय दुनिया और उत्पादक के समक्ष रखना , इस कर्तव्य को पूरा करने में सहायक होते है कई सर्वे वेबसाइट , ये वेबसाइट आपको सर्वे में मदद करती हैं ये सर्वे को सरल बना कर आपके सामने प्रस्तुत करते हैं , ये सर्वे के लिए कुछ आसान सवाल आपके सामने रखते हैं जो आपको मदद करते है की आप अपने समय को ज़्यादा से ज़्यादा बचा सकें और एक अच्छा सर्वे सबके समक्ष रख सकें।  ये तो बात हुई सामाजिक दायित्व की परन्तु असल बात तो ये है की कोई भी व्यक्ति विशेष यूँ ही यानी की बिना किसी फ़ायदे के कोई भी कार्य तब तक नहीं करना चाहता जब तक की वो कार्य प्रत्यक्ष रूप से समाज को आहत न कर रहा हो , तो हम आपको यहाँ ऐसे कई कारण बताना चाहेंगे की आखिर कपि भी भागीदार सर्वे में अपना योगदान क्यूँ दे ?

पहला कारण तो ये कि कुछ सर्वे दिलचस्प होते हैं क्योंकि वे नए या अ सामान्य विषयों के बारे में होते हैं, या क्योंकि वे उन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिनके बारे में प्रतिभागी  बहुत कुछ जानता है। लोगों को उन विषयों के बारे में राय और विचार देने में मज़ा आता है जो उनके लिए दिलचस्प हैं, और वास्तव में, यह सर्वे पैनल पर लोगों द्वारा उद्धृत सर्वे भागीदारी के शीर्ष कारणों में से एक है। ये आपको दिलचस्प विषय देते हैं  —यह सर्वे का  एक अच्छा कारण हो सकता है।

दूसरा कारण जो हमारी समझ से है वो ये है की कुछ सर्वे कुछ ऐसे प्रतिभागियों के लिए अत्यधिक प्रासंगिक होते हैं, जिनके बारे में प्रतिभागी को परवाह है, शायद इसलिए कि परिणामों का उपयोग वह निर्णय लेने के लिए किया जाता है । उदाहरण के लिए,मल्टीग्रैन आटे को बाजार में लाने से पहले सर्वे हुए ताकि लोगों की राय और ज़रूरतों को ध्यान में रखा जा सके साथ ही साथ उनके सुझावों को भी समझा जा सके । मुझे यह विचार पसंद है और मैं वह सब इनपुट देना चाहता हूं जो मैं कर सकता हूं। यदि सर्वे गहराई से प्रासंगिक है और महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए उपयोग किया जा रहा है, तो ये बेहद ज़रूरी है की आप ये सर्वे दें।  —यह भी  एक अच्छा कारण हो सकता है कि आपको  सर्वे देने  की आवश्यकता है। 

तीसरा और सबसे ख़ास कारण जो की हमारे लिहाज़ से बहुत महत्वपूर्ण है वो ये है की कुछ सर्वे पैसे या बोनस अंक या मुफ्त माल की पेशकश करते हैं। यह अक्सर सबसे मजबूत प्रेरक होता है, और चूंकि अधिकांश सर्वे व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए होते हैं, तो कंपनियां अपनी मदद करने वाले लोगों को भुगतान करना सही समझती हैं।   गैर-पैनल सर्वेक्षणों के लिए प्रोत्साहन की रकम कम हो सकती है और अत्यंत जटिल, बोझिल, या समय लेने वाले सर्वेक्षणों के लिए यही रक़म बढ़ क्र दुगनी तिगुनी हो जाती है । पैसा समाज का एक अभिन्न अंग है यदि आप अपनी निर्धारित आय से हट कर  कुछ अधिक कमाना चाहते हैं तो आप इन सर्वे में हिस्सा ले सकते हैं —यह एक अच्छा कारण हो सकता है कि आपको सर्वे देना चाहिए।

चौथा कारण हमारे नज़रिये से ये है की अगर आप भिन्न भिन्न विषयों के सर्वे देते है तो ये आपकी समझ और ज्ञान को विकसित करता है , आप को ये ज्ञात रहता है की देश दुनिया में क्या परिवर्तन आ रहे हैं और ये परिवर्तन समाज को किस तरीके से प्रभावित करने वाले है , आप दुनिया में होने वाले अच्छे बदलावों को बढ़ावा दे सकते हैं और ग़ैर ज़रूरी बदलावों को रोक सकते हैं , ये इंसानियत के नाते आपका फ़र्ज़ बनता है की आप अपना योगदान इन सर्वेक्षणों में दें।___  यह भी सर्वे के लिए एक आवश्यक कारण  समझा जा सकता है।

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp
Email