युवाओं के लिए बजट मेंटेन करने के कुछ आसान नुस्खे

कॉलेज जाने वाले युवाओं के जीवन में यूं तो बड़ी आर्थिक समस्याएं नहीं आतीं पर अक्सर महीने के आख़िरी दिनों में मिले पॉकेट खर्च की धज्जियां उड़ जाती हैं। इस कारण महीने का आख़िर अक्सर छात्रों के लिए कमरे या हॉस्टल में पड़े रहना, मैगी जैसी पैकेज्ड भोजन का सेवन करना, टीवी सीरीज या वीडियो गेम्स खेलना, इन्हीं व्यस्तताओं में बीतता है। हालांकि यह वक्त भी युवा वय में रोमांटिक दिखता है और आपमें से अधिकाधिक लोग इस महीने के आख़िर की जीवन शैली से इत्तेफ़ाक भी रखते होंगे। लेकिन यही उम्र है जब आप अपने फाइनेंस मैनेज करना सीख जाएं तो भविष्य में आसानी तो होगी ही साथ ही साथ महीने के आख़िर यानी मंथ–एंड नामक भूत आपको नहीं सताएगा।

इस ब्लॉग में हम आपको कुछ असरदार नुस्खे जिसे जिम्मेदार भाषा में ज़रूरी बजटिंग के नियम की तरह पढ़ा जाना चाहिए, बताएंगे। तो चलिए इस मज़ेदार सफ़र पर चलते हैं जो आपके कॉलेज लाइफ की कई समस्याओं को सलीके से ख़त्म कर देगा। तो क्या आप तैयार हैं?

कुछ आसान टिप्स जिससे आप अपना मंथली बजट सुधार सकते हैं:–

  • आवश्यकताएं इच्छाओं से ज़्यादा ज़रूरी हैं

आप सभी महीने का आख़िर आते–आते अगर ख़ुद से यह सवाल पूछने लगते हैं कि “मेरा सारा पैसा कहां गया?” तो मानिए की आपके पास बजट मेंटेन करने की समझ और ज़िम्मेदारी कम है। पर यकीन मानिए की आप अकेले नहीं है जो इस सवाल को आईने के सामने खड़े होकर खुद पर दागते रहते हैं, ऐसे लोग बहुतायत में हैं और बहुत से वर्किंग एंप्लॉई भी इसी समस्या से जूझते हैं।

इस सवाल से बचने का सबसे सहज तरीका है अपनी आवश्यकताओं को अपनी इच्छाओं से वरीयता देना। आपको शायद लगता हो की आप ज़रूरी कामों पर ही तो पैसे खर्चते हैं फिर भी आपके पास पैसे नहीं बचते, तो इसका सीधा कारण यह हो सकता है कि आप अपनी आश्यकताओं को ठीक ढंग से नहीं पहचानते हैं। आपकी आश्यकताओं में – रहना, खाना–पीना, किताबें, ट्रांसपोर्ट आदि हैं। बाहर खाना, क्लब जाना, शौकिया चीजें ख़रीद लाना यह आपकी इच्छाएं हैं। इन्हें आप उचित रियाज़ से कम कर सकते हैं। फिर देखिए आपका महीने का खर्च पॉकेट मनी से कम में कैसे हो जाता है।

  • पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करें

अगर आप भारत के टियर एक या दो के शहर में रह रहे हैं तो कहीं भी आने जाने का कॉस्ट बहुत महंगा है। कैब करना या अपना वाहन रखना आपके पॉकेट मनी से सिक्कों को चुंबक की तरह खींचकर आपको मंथ एंड से पहले फकीर बना देगा। ऐसे शहरों में यातायात के पब्लिक वाहनों का उपयोग आपके पॉकेट मनी को एक्स्ट्रा सहयोग देगा। मेट्रो सिटी में आप हैं तो मेट्रो को ही ट्रैवल करने के लिए यूज करना चाहिए।

अपना वाहन रखना भीड़–भाड़ की वजह से ट्रैफिक की समस्या में भी घसीटेगा और पैट्रोल डीज़ल के आसमानी दाम आपको अक्सर कहीं जाने में गुरेज पैदा करेंगे। तो चुनिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट और अपने बजट करने के स्किल में हुए इजाफे को ख़ुद–ब–ख़ुद देखिए।

  • स्टूडेंट आईडी यानी मैजिक

यौवन ही वह समय है जब आप अपना जीवन बिना किसी बड़ी चिंताओं के गुजारते हैं और साथ ही साथ आने वाले जिम्मेदारी भरे जीवन के लिए एक्सपीरियंस इकट्ठा कर ख़ुद को तैयार करते हैं। तो बजट के चक्कर में जीवन के इन वर्षों के अनुभवों को नहीं छोड़ा जा सकता। पर चिंता ना करिए, कॉलेज दिनों में आपका मैजिक वांड है आपका कॉलेज स्टूडेंट आईडी। कई रेस्टोरेंट और पब्लिक लाइब्रेरी, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, शॉपिंग आउटलेट सभी छात्रों को स्पेशल डिस्काउंट देते हैं। तो हर जगह अपने दोस्तों के साथ जाएं, एंजॉय करें और अपना मैजिक वांड यानी स्टूडेंट आईडी ले जाना न भूलें।

  • 50/20/30 रुल को हमेशा मानें

सेविंग करना एक कला है। यूं तो परिवारों और स्कूलों में यह कला बचपन से सिखाई जानी चाहिए, पर अक्सर फाइनेंस की बातें परिवार या स्कूल बच्चों को नहीं बताते। ऐसे में अधिकांश लोग सेविंग करना ही नहीं जानते। करते भी हैं तो इतना भर ही की अगले महीने का खर्च निकल सके।

सेविंग करने के लिए स्वर्णिम नियम है 50/20/30 – जिसमें आपकी इच्छाएं आपके पॉकेट मनी की 20% होनी चाहिए और अगर नहीं है तो आप उसपे कंट्रोल कर खर्च को लिमिट कर सकते हैं, 50% आपकी आवश्यकताओं के लिए होना चाहिए और 30% इमरजेंसी फंड की तरह आप पर होना चाहिए जिसे जरूरत पड़ने पर आप पैनिक ना करें और सहज ढंग से आपके काम होते रहें।

जिंदगी एंजॉय करिए पर राजाओं की तरह अफ़राद खर्च ना कर के एक नियम में बंध कर सभी क्षेत्रों का मजा लीजिए।

  • ऑनलाइन सर्वे करें खाली समय में और कमाएं एक्स्ट्रा पॉकेट खर्च

ऊपर बताए गए सभी नियमों और कंट्रोल सीखने की आदत के बाद भी हो सकता है आपके पास पॉकेट मनी, महीने की आख़िर तक ना टिके। क्योंकि युवा मन है, विचलित हो ही जाता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं राम–बाण मंत्र जो अचूक है।

आप ऑनलाइन सर्वे अपने खाली समय में भर सकते हैं जिनके बदले आपको 50 से 250 प्रति सर्वे पर मिल सकता है। आपके दिन का मुश्किल से यह पंद्रह मिनट लेंगे और आपके अनावश्यक खर्चों और विशलिस्ट में भरी इच्छाओं को पूरा करने में आपकी मदद भी करेंगे। और तो और आप अपने पसंदीदा ब्रांड्स और कंपनीज़ को उनके प्रोडक्ट्स या सर्विसेज में सुधार की गुंजाइश के लिए अपनी राय दे सकते हैं।

Xcel Online Surveys एक ऐसा सिक्योर प्लैटफॉर्म है जहां आप अनगिनत सर्वे और पोल अटेंड कर सकते हैं और अपने फीडबैक के बदले आप अनेकों रिवार्ड्स जीत सकते हैं जिनमें कूपन, गिफ्ट कॉर्ड, कैश प्राइज़ – कुछ भी जीत सकते हैं।

तो देर किस बात की, कीजिए Xcel Online Surveys पर रजिस्टर और शुरू करिए अपनी पॉकेट खर्च या आमदनी का सपोर्ट।

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp
Email